ज्योतिष पीठ शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के ऋषिकेश पधारने पर दयानंद आश्रम में हुआ संत सम्मेलन का आयोजन, शंकराचार्य ने भरत मंदिर में की पूजा अर्चना, मंदिर के महंत वरुण प्रपन्नाचार्य ने किया अभिनंदन,


ऋषिकेश 25 जून। ऋषिकेश स्थित दयानंद आश्रम में ज्योतिष पीठ शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के पधारने पर संत सम्मेलन का आयोजन किया गया।

संत सम्मेलन में ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने ऋषिकेश के धार्मिक स्वरूप में हो रहे बदलाव पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जहां वेद और शास्त्र का परायण होता था वहां वर्तमान में व्यवसायिक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।

रविवार सुबह ऋषिकेश शीशम झाड़ी स्थित दयानंद सरस्वती आश्रम के सभागार में आयोजित संत सम्मेलन को संबोधित करते हुए ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य ने कहा कि गुरु परंपरा को पुनर्जीवित किए जाने की आवश्यकता है। गुरु केवल ज्ञान दाता, मार्गदर्शक ही नही बल्कि मानव जीवन के कल्याण का मार्ग प्रशस्त भी करता है।ब्रह्मलीन स्वामी दयानंद सरस्वती जी को स्मरण करते हुए उन्होंने कहा कि दयानंद सरस्वती जी से उनका काफी पुराना संबंध रहा। कहा कि सनातन धर्म के प्रचार प्रसार में उनका उल्लेखनीय योगदान रहा उसे हमेशा याद किया जायेगा ।

दयानंद सरस्वती आश्रम के अध्यक्ष स्वामी साक्षात्कृतानंद नंद सरस्वती महाराज ने ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद महाराज के अभीषिक्त होने पर अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

इस अवसर पर स्वामी शुद्धानंद सरस्वती, सहजानंद, ज्योर्तिमठ प्रभारी ब्रह्मचारी मुकुंदानंद, अभिषेक चैतन्य, कार्यक्रम संयोजक महंत रवि प्रपन्नाचार्य ,ब्रह्मचारी स्वामी शंकर तिलक आनंद, लटन दास महाराज, मंहत आशुतोष पुरी, प्रबंधक गुणानंद रयाल , अजय पांडे, उमेश सती, प्रकाश रावत आदि उपस्रिथ रहे। कार्यक्रम का संचालन डा बृजेश सती ने किया।

तो वही ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य ने ऋषिकेश पहुंचने पर भरत  मंदिर में भी पूजा अर्चना की।  तत्पश्चात भरत मंदिर के महंत वत्सल प्रपन्नाचार्य, की ओर से ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज का पादुका पूजन एवं अभिनंदन किया गया ।इस अवसर पर शंकराचार्य में भरत मंदिर से संबंधित जानकारियां ली।

इस अवसर पर मंदिर के महंत वत्सल प्रपन्नाचार्य, तरुण प्रपन्नाचार्य हर्षवर्धन शर्मा , मंहत रवि प्रपन्नखचार्य और सुरेन्द्र भटट ने शंकराचार्य का स्वागत एवं अभिनंदन किया। इस अवसर पर ज्योतिर्मठ प्रभारी ब्रह्मचारी मुकुंदानंद , मीडिया प्रभारी डॉ बृजेश सती, स्वामी सहजानंद, उमेश सती ,रमा बल्लभ भट्ट ,एलपी रतूड़ी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *