विश्व पर्यावरण दिवस पर नि महापौर ऋषिकेश ने ARTO कार्यालय परिसर में किया पौधरोपण किया,  धन संपदा किसी काम की नहीं पर्यावरण रहेगा तो आगे जीवन रहेगा: अनिता ममगाईं


ऋषिकेश 05 जून :विश्व पर्यावरण दिवस पर नि. महापौर अनिता ममगाईं ने पौधरोपण किया । ARTO कार्यालय परिसर में इस दौरान उन्होंने कहा ” विश्व पर्यावरण दिवस है आज सबसे पहले मैं सभी को विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई देती हूँ। आज के दिन संकल्प लेना होगा सभी को पर्यावरण को हमें बचाना होगा अधिक से अधिक वृक्ष लगाने होंगे। नहीं तो भविष्य खतरे में होगा हम हमारी पीढ़ी के लिए क्या छोड़ कर जा रहे हैं यह हमें सोचना हिगा।

उन्होंने इस दौरान कहा, सभी से आग्रह करुँगी विश्व पर्यावरण दिवस पर जिस प्रकार से ग्लोबल वार्मिंग का असर हो रहा है, आने वाले पीढ़ी के लिए चाहे वह कितना भी अमीर क्योँ न हो, वह धन संपदा संग्रह कर रहा है, अपने बच्चो के लिए अपनी पढ़ी के लिए वह किसी काम की नहीं है पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो हम जीवित रहेंगे आज AC भी फेल हो रहे हैं। जल जंगल नहीं रहेंगे तो पानी का संकट आएगा वह अमीर ब्यक्ति कितना और कब तक पैसे से खरीद लेगा पानी ? हमें पानी के लिए तरसना पड़ेगा हमें अधिक से अधिक पौधे, लगाने हैं और उसे वृक्ष बनाना है उन पौधों, पेड़ों का संरक्षण करना है। आज हमने ARTO ऋषिकेश में पौधरोपण किया है।

साथ ही ARTO ऑफिस के यहाँ पर जो अधिकारी हैं कर्मचारी हैं उनका आभार ब्यक्त करुँगी। पिछले वर्ष जो पौधे लगाए थे उनका उन्होंने बच्चों की तरह देखभाल की है। सभी पौधे सुरक्षित हैं। वे सही सलामत हैं। मुझे ख़ुशी हुई उनको देख कर. यहाँ पर चार धाम यात्रा शुरू होती है देश विदेश से यहाँ यात्री पहुँचते हैं वे पेड़ों को ढूंढते हैं छाव के लिए हम लोगों की भी जिम्मेदारी बनती है, साल में एक दो पौधे लगाएं लेकिन उनका संरक्षण होना चाहिए।

इस दौरान संभागीय परिवहन अधिकारी मोहित कोठारी, पंकज शर्मा, विजय बडोनी, ममता नेगी, रमेश अरोड़ा, विवेक गोस्वामी, संदीप शास्त्री, बी एन तिवारी, शेलेंद्र रस्तोगी, गौरव सहगल, ज्योति सहगल ,राजेश कोटियाल, सुरेश बिष्ट, अनूप बडोनी, विनीता बिष्ट, दुर्गा देवी आदि लोग मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *