कुंभ नगरी हरिद्वार में लगेगा ज्ञान का कुंभ, समाज और राष्ट्र को बदलना है तो शिक्षा में भारतीयकरण एवं मूल्यपरक शिक्षा प्रदान करनी होगी: डॉ अतुल भाई कोठरी


ऋषिकेश हरिद्वार 26 जून। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के संयुक्त तत्वावधान में ज्ञान कुंभ का आयोजन सितंबर माह के तृतीय सप्ताह में आयोजित किया जाएगा।

ज्ञान कुंभ के आयोजन के निमित्त शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव डॉ अतुल भाई कोठारी एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति डॉ चिन्मय पंड्या के सानिध्य में न्यास के कार्यकर्ताओं एवं विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में निर्णय किया गया कि सितंबर माह की तीसरे सप्ताह में देश भर के विद्वानों के साथ ही विश्वविद्यालय एवं शैक्षिक क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को एक साथ एक मंच पर लाकर स्कूली शिक्षा एवं उच्च शिक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को लेकर ज्ञान कुंभ करने का निर्णय हुआ।

बैठक को संबोधित करते हुए न्यास के राष्ट्रीय सचिव डॉ अतुल भाई कोठारी ने कहा कि समाज और राष्ट्र को बदलना है तो शिक्षा में भारतीयकरण एवं मूल्यपरक शिक्षा प्रदान करनी होगी उन्होंने वर्तमान में युवाओं के चरित्र निर्माण पर काम करने की आवश्यकता है उन्होंने कहा कि भारतीय ज्ञान परंपरा में शिक्षा के जरिए बच्चों को संस्कारित करने और चरित्र निर्माण की गहन सोच रही है चरित्र संस्कार व मूल्यों का संकट आज हर तरफ दिखाई दे रहा है संस्कारित जीवन जीने वाले शिक्षक, अभिभावक, छात्र आज कम दिखाई पड़ते हैं जो समाज के समक्ष बड़ी चुनौती है। इस अवसर पर न्यास के कार्यकर्ताओं ने देव संस्कृति विश्वविद्यालय द्वारा स्वालंबन पर आधारित प्रकल्पों को देखा। इस अवसर पर न्यास की क्षेत्रीय संगठन मंत्री जगराम, कुलसचिव देव संस्कृति विश्वविद्यालय, न्यास के प्रान्त संयोजक डॉ अशोक मैंदोला,सह संयोजक डॉ नवीन पंत, डॉ अनुज शर्मा, डॉ ब्रजलता, डॉ सन्दीप, डॉ मुकेश, डॉ आनन्द, डॉ हिमांशु पंडित, मनोज जखमोला सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *