ऋषिकेश एम्स के रोगियों और तीमारदारों के लिए माधव सेवा विश्राम सदन  बनकर हुआ तैयार,  3 जुलाई को आरएसएस प्रमुख डॉ मोहन भागवत करेंगे लोकार्पण,


ऋषिकेश  01 जुलाई। ऋषिकेश एम्स अस्पताल के रोगियों और तीमारदारों के लिए बनाए गए भाऊराव देवरस सेवा न्यास के महत्वपूर्ण माधव सेवा विश्राम सदन का लोकार्पण आगामी 3 जुलाई को  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ संचालक  डॉ मोहन भागवत करने जा रहे हैं। जिससे  भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश में रोगियों के उपचार के लिए आने वाले रोगियों और तीमारदारों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। भाऊराव देवरस सेवा न्यास ने एम्स के निकट माधव सेवा विश्राम सदन के निर्माण का फैसला लिया गया था जिसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। 

बताते चलें करीब 30 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुऐ इस विश्राम सदन में चार सौ तीस (430)बेड की सुविधा उपलब्ध है। वहीं रोगियों और उनके तीमारदारों को बेहद कम मूल्य पर भोजन भी मिल सकेगा।

इस विश्राम सदन के लिए एम्स के निकट वीरभद्र मार्ग पर 3.5 एकड़ भूमि लीज पर ली गई थीं। इसके निर्माण पर  करीब 30 करोड़ रुपये की  लागत बताई गई है।  माधव सेवा विश्राम सदन में 430 बेड का विश्राम गृह बनाया  गया है, जिसमें लगभग 129 कक्ष हैं। जिसमें 120 कमरे और क़रीब 2 डोमेट्री बनाई गई है।

 सोमवार को वीरभद्र मंदिर मार्ग पर स्थित माधव सेवा विश्राम सदन में  भाऊराव देवरस सेवा न्यास के अध्यक्ष ओमप्रकाश गोयल,प्रकल्प प्रमुख संजय गर्ग, सचिव राहुल सिंह, एवं प्रकल्प प्रमुख संजय गर्ग ने संयुक्त रूप से पत्रकार वार्ता करते हुए बताया कि एम्स ऋषिकेश के नजदीक बने माधव सेवा सदन का लोकार्पण आगामी 3 जुलाई को सायं 4 बजे होने जा रहा है । जिसका लोकार्पण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ संचालक मोहन डॉ मोहन भागवत द्वारा किया जाएगा। 

 पत्रकार वार्ता में  बताया गया कि माधव सेवा विश्राम सदन वास्तुशिल्प संरचना पारम्परिक भारतीय स्थापत्य के अनुसार तैयार किया गया है यह एम्स अस्पताल से पैदल आने जाने लायक दूरी को ध्यान में रखकर स्थान का चयन किया गया है। और यह पावन गंगा के अत्यंत निकट मात्र 300 मीटर दूरी पर स्थित है। रोगियों और उनके सहायकों के मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सेवा सदन में पुस्तकालय, सत्संग, मनोरंजन, वाचनालय, खेलकूद के हॉल की भी व्यवस्था की गई है। 
सेवा सदन में कुल 430 लोगों के रहने की व्यवस्था है। तथा भोजन कक्ष में एक साथ 100 लोगों के लिए बैठ कर भोजन करने की व्यवस्था बनाई गई है। जिसके लिए रोगियों और तीमारदार की सेवा भाव को रखते हुए बहुत ही न्यूनतम कीमत को रखा गया है। रोगियों के लिए 4 लिफ्ट के माध्यम से सदन के ऊपरी तलों पर आरामदायक आवागमन की भी सुविधा दी गई है । 

उन्होंने यह भी बताया कि न्यास का मुख्य उद्देश्य सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों की शिक्षा व स्वास्थ्य की आवश्यकताओं की पूर्ति करते हुए उनका स्तर सुधारना और उन्हें समाज के अन्य लोगों के समकक्ष लाने का प्रयास करना है।इस अवसर पर दिनेश सेमवाल ,अनिल मित्तल, राकेश शर्मा, संदीप मल्होत्रा, अमित वत्स ,सुदामा सिंघल,  दीपक तायल भी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *